मनोरंजन, समाचार और टेक्नोलॉजी

Editor's Picks

e-Rupi in Hindi – cashless payment system, App Download और Benefits

e-Rupi in Hindi

जानिए क्या है e-RUPI in Hindi – cashless payment system और इसके App download और इससे जनता को क्या-क्या benefits मिलते हैं । पीएम Narendra Modi ने इस नए contactless और cashless पेमेंट सिस्टम की शुरुआत की।

Image Credits: Pexels.com

Last Updated on: 3rd August 2021, 01:46 pm

जानिए क्या है e-RUPI in Hindi – cashless payment system और इसके App download और इससे जनता को क्या-क्या benefits मिलते हैं । पीएम Narendra Modi ने इस नए contactless और cashless पेमेंट सिस्टम की शुरुआत की।

पीएम Narendra Mod ने आज e-RUPI digital payment system की शुरुआत की जो contactless और cashless दोनों है । e-RUPI प्रणाली को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) और सहयोगी बैंकों द्वारा शुरू किया जा रहा है। e-RUPI प्रणाली से कई benefits जुड़े होंगे जो उपभोक्ताओं, कल्याणकारी योजनाओं, कॉर्पोरेट्स, अस्पतालों और अन्य पर लागू होंगे।

इसे यथासंभव व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए कई बैंकों को e-RUPI प्रणाली से जोड़ा गया है। सूची में पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बहुत कुछ शामिल हैं।

जानिए क्या है e-RUPI in Hindi / What is e-RUPI in Hindi

e-RUPI एक contactless और cashless पेमेंट सिस्टम है, जिसे एसएमएस-स्ट्रिंग या क्यूआर कोड (QR code or SMS string-based e-voucher )के रूप में लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर पहुंचाया जाएगा। इस निर्बाध एकमुश्त भुगतान तंत्र के उपयोगकर्ता e-RUPI को स्वीकार करने वाले सभी व्यापारिक स्थानों पर कार्ड (Cards), डिजिटल भुगतान ऐप (digital payments app)  या इंटरनेट बैंकिंग (internet banking ) एक्सेस के बिना ई-वाउचर को भुनाने में सक्षम होंगे।

e-RUPI को लाभार्थियों के साथ एक विशिष्ट उद्देश्य या गतिविधि के लिए संगठनों या सरकार द्वारा एसएमएस या क्यूआर कोड के माध्यम से साझा किया जाएगा। यह संपर्क रहित e-RUPI आसान, सुरक्षित और सुरक्षित है क्योंकि यह लाभार्थियों के विवरण को पूरी तरह से गोपनीय रखता है।

पीएम मोदी ने नए इलेक्ट्रॉनिक वाउचर-आधारित डिजिटल भुगतान समाधान के कुछ लाभों को ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि e-RUPI सेवा प्रायोजकों और लाभार्थियों को डिजिटल रूप से जोड़ेगा।

e-RUPI App कैसे काम करता है ? / How Does e-RUPI App Work?

पीएमओ के एक बयान के अनुसार, अब लाभार्थी अपने मोबाइल फोन पर एक क्यूआर कोड या एक एसएमएस-आधारित इलेक्ट्रॉनिक वाउचर प्राप्त कर सकते हैं और ई-वाउचर का लाभ उठाने के लिए उन्हें कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या यहां तक कि इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए: आपने एक उत्पाद खरीदा और खरीदारी पर वाउचर प्राप्त किया। ई-आरयूपीआई के साथ, आपको वाउचर को भौतिक रूप में ले जाने की आवश्यकता नहीं है। वाउचर आपके मोबाइल फोन पर क्यूआर कोड या एसएमएस के रूप में भेजा जा सकता है।

बयान में कहा गया है कि डिजिटल समाधान सुरक्षित है क्योंकि यह लेनदेन पूरा होने के बाद ही भुगतान सुनिश्चित करता है। प्री-पेड प्रकृति का होने के कारण, यह किसी भी मध्यस्थ की भागीदारी के बिना सेवा प्रदाता को समय पर भुगतान का आश्वासन देता है। यह प्रणाली सरकार की कल्याणकारी सेवाओं के लीक-प्रूफ वितरण को सुनिश्चित करने में भी बहुत उपयोगी हो सकती है, जैसे कि माँ और बाल कल्याण योजनाओं के तहत या टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता प्रदान करना।

e-Rupi in Hindi App Download / e-RUPI से किन योजनाओं को जोड़ा जाएगा?

e-RUPI प्रणाली का उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी आदि योजनाओं के तहत मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों, दवाओं और निदान के तहत दवाएं और पोषण सहायता प्रदान करने के लिए योजनाओं के तहत सेवाएं देने के लिए किया जा सकता है। इस वाउचर के माध्यम से पूरी लेनदेन प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज और साथ ही विश्वसनीय है, क्योंकि आवश्यक राशि पहले से ही वाउचर में संग्रहीत है।

बैंक जो e-RUPI के साथ जुड़ चुके हैं

Name of Banks Issuer Acquirer Acquiring App
Union Bank of India Yes No NA
State bank of India Yes Yes YONO SBI Merchant
Punjab national bank Yes Yes PNB Merchant Pay
Kotak bank Yes No NA
Indian bank Yes No NA
Indusind bank Yes No NA
ICICI bank Yes Yes Bharat Pe and PineLabs
HDFC bank Yes Yes HDFC Business App
Canara bank Yes No NA
Bank of Baroda Yes Yes BHIM Baroda Merchant Pay
Axis bank Yes Yes Bharat Pe

e-RUPI से जुड़े हुए benefits 

e-RUPI से Corporates  के लिए लाभ

  • कॉर्पोरेट अपने कर्मचारियों की भलाई के लिए सक्षम हो सकते हैं
  • एंड टू एंड डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए किसी भौतिक रूप से जारी करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे लागत में कमी आती है
  • वाउचर मोचन को जारीकर्ता द्वारा ट्रैक किया जा सकता है
  • त्वरित, सुरक्षित और संपर्क रहित वाउचर वितरण

e-RUPI से Hospitals  के लिए लाभ

  • आसान और सुरक्षित – वाउचर सत्यापन कोड के माध्यम से अधिकृत है
  • परेशानी मुक्त और संपर्क रहित भुगतान संग्रह – नकद या कार्ड के संचालन की आवश्यकता नहीं है
  • त्वरित मोचन प्रक्रिया – वाउचर को कुछ चरणों में भुनाया जा सकता है और पूर्व-अवरुद्ध राशि के कारण कम गिरावट

e-RUPI से Consumers  के लिए लाभ

  • संपर्क रहित – लाभार्थी को वाउचर का प्रिंट आउट नहीं लेना चाहिए
  • आसान मोचन – 2 कदम प्रतिदान प्रक्रिया
  • सुरक्षित और सुरक्षित – लाभार्थी को मोचन के दौरान व्यक्तिगत विवरण साझा करने की आवश्यकता नहीं है इसलिए गोपनीयता बनाए रखी जाती है
  • कोई डिजिटल या बैंक उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है – वाउचर को भुनाने वाले उपभोक्ता के पास डिजिटल भुगतान ऐप या बैंक खाता नहीं होना चाहिए।

PM Modi द्वारा शुरू किये गए e-Rupi in Hindi App Download के बारे में अपनी राय हमे कमेंट्स में बताएं और यह आर्टिकल अपने सोशल मीडिया प् भी शेयर करें।

 अगले पेज पर जाने के लिए नीचे अगले पेज नंबर को क्लिक करे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूलें। ऐसी ही और मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
IMPORTANT DISCLAIMER: THE MUSIC, IMAGE AND VIDEO REMAIN COPYRIGHT OF THEIR RESPECTIVE OWNERS AND ARE STRICTLY USED HERE ON YOUTUBE FOR REASONS AS WELL AS FOR THE ARTISTS PROMOTIONAL PURPOSES ONLY. THEREFORE, IF YOU OWN COPYRIGHT OVER ANY PART OF THESE MATERIALS AND DO NOT WISH TO SEE IT HERE, PLEASE CONTACT ME DIRECTLY AND I WILL REMOVE IT AS SOON AS POSSIBLE. THE ABOVE INFORMATION IS SOURCED FROM VARIOUS WEBSITES AND MEDIA REPORTS. OUR WEBSITE DOES NOT GUARANTEE 100% ACCURACY OF THE FIGURES MENTIONED. THANK YOU VERY MUCH IN ADVANCE FOR YOUR UNDERSTANDING.’’
100% LikesVS
0% Dislikes

Comments

0 comments

Powered by Facebook Comments

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

idharudharse.com is your one stop destination for all kinds of latest news from the Bollywood, Entertainment, Television, Books and much more.

We are adding new content everyday to keep you updated and entertained.

Proudly powered by Keyword Today

Copyright © 2020 IdharUdharSe

To Top
close
error: